(प्रयागराज)प्रयागराज जंक्शन स्टेशन पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग चालू
- 21-Oct-24 12:00 AM
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नई दिल्ली-हावड़ा रूट पर निर्बाध और सुरक्षित परिचालन सुनिश्चित करने के लिए 825 रूटों की ईआई की गई स्थापितप्रयागराज 21 अक्टूबर (आरएनएस)। उत्तर मध्य रेलवे ने 20 अक्टूबर को प्रयागराज जंक्शन यार्ड रीमॉडलिंग और प्रयागराज जंक्शन-प्रयागराज रामबाग दोहरीकरण कार्य के संबंध में नई इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग की स्थापना करके महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे उपेंद्र चंद्र जोशी के नेतृत्व में एक और उपलब्धि हासिल की। प्रयागराज उत्तर मध्य रेलवे का दूसरा सबसे बड़ा यार्ड है।प्रयागराज जंक्शन स्टेशन पर क्योसन निर्मित इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग चालू की गई है, जिससे ट्रेन संचालन में बेहतर फ्लेक्सबिलिटी के लिए 825 रूट उपलब्ध होंगे। नई इंटरलॉकिंग से संरक्षायुक्त और निर्बाध ट्रेन संचालन सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। आज उत्तर पूर्व सर्किल के रेल संरक्षा आयुक्त प्रणजीव सक्सेना ने नवनिर्मित इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग और नव दोहरीकृत प्रयागराज-प्रयागराज रामबाग खंड का निरीक्षण किया। सुबह सबसे पहले उन्होंने प्रयागराज के मंडल रेल प्रबंधक हिमांशु बडोनी और अन्य मंडल अधिकारियों के साथ-साथ जोन के निर्माण संगठन और रेल विकास निगम लिमिटेड जैसी कार्यकारी एजेंसियों के अधिकारियों के साथ परियोजना और इसके चालू होने के बारे में चर्चा की। इसके बाद नवनिर्मित इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग का निरीक्षण और निरंजन ब्रिज का स्थलीय निरीक्षण किया गया। तदोपरांत उन्होंने प्रयागराज से प्रयागराज रामबाग तक मोटर ट्रॉली निरीक्षण किया और अंत में उन्होंने प्रयागराज रामबाग और प्रयागराज के बीच स्पीड ट्रायल किया। यार्ड रिमॉडलिंग के पहले चरण का प्रमुख हिस्साप्रयागराज (आरएनएस)। यह नॉन इंटरलॉकिंग कार्य प्रयागराज जंक्शन यार्ड रीमॉडलिंग के पहले चरण का प्रमुख हिस्सा है, जिसके तहत प्रयागराज रामबाग और प्रयागराज के बीच नई अतिरिक्त लाइन का प्रावधान, प्रयागराज-प्रयाग अप और डाउन लाइन के बीच एक नया क्रॉस ओवर डालना, प्रयागराज की लाइन नंबर 1 से 8 तक प्रयाग के लिए ट्रेन मूवमेंट, सिविल लाइन की तरफ निरंजन पुल का विस्तार, निरंजन पुल पर डाउन यार्ड से मलाका शंटिंग नेक का बचा हुआ कनेक्शन ताकि सुचारू शंटिंग हो सके और प्रयाग की ट्रेनों को रोकना न पड़े। प्रयाग और प्रयागराज रामबाग से एक साथ आवाजाही के लिए सिंगल स्लिप को डबल स्लिप डायमंड क्रॉसओवर नंबर 277 में बदलना, इंजन लाइन संख्या 9 और 12 को कोचिंग फिट रनिंग लाइनों में परिवर्तित करना, पूर्ण कोचिंग रेक को समायोजित करने के लिए ब्रांच वाशिंग और स्टेबलिंग लाइन का विस्तार, लाइन संख्या 27 (पीएफ संख्या 6) और लाइन संख्या18 और 19 (प्लेटफॉर्म संख्या 9 और 10) पर एक साथ मूवमेंट की सुविधा के लिए लाइन संख्या 27 (प्लेटफॉर्म संख्या 6) के हावड़ा छोर में रेत की गांठ का प्रावधान होगा। इसी प्रकार एआरएमई और एआरटी लाइनों के दोनों तरफ सिग्नलिंग मूवमेंट का प्रावधान, इंजन लाइन को एआरएमई लाइन में और एआरएमई लाइन को क्रेन शेड सुविधा के साथ क्रेन लाइन में परिवर्तित करके एआरटी लाइन के पास क्रेन लाइन और क्रेन शेड का प्रावधान, अधिक इलेक्ट्रिक लोको को समायोजित करने के लिए एक डीजल शेड लाइन को इलेक्ट्रिक लोको शेड लाइन से जोडऩा, सुरक्षित मूवमेंट के लिए शॉर्ट साइडिंग की ट्रैक सर्किटिंग और सिविल लाइन की तरफ लाइन शाह बाबा फुट ओवर ब्रिज का विस्तार सक्षम करना शामिल है।
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