
(रायपुर) रायपुर मंडल में त्यौहारों के दौरान यात्रियों को सुरक्षित एवं सहज यात्रा के व्यापक प्रबंधन
- 22-Oct-25 03:21 AM
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० रायपुर मंडल के नियंत्रण कक्ष एवं वार रूम से की जा रही है रियल-टाइम मॉनिटरिंग
० पंक्तिबद्ध यात्रियों का ट्रेनों में प्रवेश से निश्चित किया जा रहा है
रायपुर, 22 अक्टूबर (आरएनएस)। दीपावली एवं छठ जैसे प्रमुख त्यौहारों के अवसर पर यात्रियों की बढ़ती आवाजाही को ध्यान में रखते हुए, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, रायपुर मंडल द्वारा यात्रियों की सुविधा एवं सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए व्यापक एवं प्रभावी भीड़ प्रबंधन उपाय किए गए हैं। भीड़ प्रबंधन एवं सुरक्षा व्यवस्था
मंडल के प्रमुख स्टेशनों एवं यात्री गाडिय़ों में भीड़ प्रबंधन हेतु वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त स्टाफ की तैनाती की गई है।
सभी फ्रंट कर्मचारी 24&7 ड्यूटी पर रहकर अपने कार्य का निष्पादन कर रहे हैं।
वाणिज्य विभाग के मुख्य वाणिज्य निरीक्षक, फ्रंटलाइन स्टाफ की टीमें निरंतर भीड़ की निगरानी कर रही हैं।
पंक्ति बना कर यात्रियों को ट्रेनों में सुरक्षित प्रवेश कराया जा रहा है।
सार्वजनिक घोषणा प्रणाली व डिजिटल संकेतकों के माध्यम से यात्रियों को ट्रेनों की सटीक जानकारी समय पर दी जा रही है।
प्लेटफॉर्म, फुटओवरब्रिज तथा कोचों के आसपास भीड़ नियंत्रण के लिए अतिरिक्त कर्मचारी तैनात किए गए हैं।
यात्रियों को सुरक्षित बोर्डिंग के लिए प्रेरित किया जा रहा है — जैसे कि पहले उतरने वालों को उतरने दें, तत्पश्चात क्रमवार ट्रेन में चढ़ें तथा चलती ट्रेन में चढऩे-उतरने से बचें।
वाणिज्य विभाग, आरपीएफ एवं सिविल डिफेंस टीम द्वारा लाउड हेलर व सीटी के माध्यम से भीड़ नियंत्रण किया जा रहा है।
मंडल नियंत्रण कक्ष एवं वार रूम से रियल-टाइम मॉनिटरिंग के माध्यम से ट्रेन संचालन एवं भीड़ की स्थिति पर सतत नजर रखी जा रही है।
रायपुर स्टेशन में कंट्रोल रूम बनाया गया है जिसमें विभिन्न विभागों के द्वारा मिलकर ऑपरेशन और कंट्रोल से जुड़े निर्णयों को और अधिक सटीकता व तत्परता के साथ लिया जा लिया जाता है । जिसमें यात्रियों की शिकायतों का त्वरित निवारण किया जाता है ।
यात्रियों की सुविधा हेतु विशेष प्रबंध
सभी प्रमुख स्टेशनों पर पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था, पेयजल एवं स्वच्छता सुविधाएँ उपलब्ध कराई गई हैं।
मंडल के रायपुर, दुर्ग, भाटापारा भिलाई पावर हाउस स्टेशनों में यात्रियों के लिए होल्डिंग एरिया का प्रावधान किया गया है ।
फस्र्ट-एड बूथ एवं मेडिकल टीम हर समय तत्पर रखी गई है।
हेल्प डेस्क एवं अतिरिक्त टिकट चेकिंग स्टाफ की तैनाती की गई है।
सामान्य कोचों के निर्धारित स्थानों पर किफायती भोजन एवं रेल नीर के अतिरिक्त काउंटर लगाए गए हैं ताकि यात्रियों को भीड़ में असुविधा न हो। डिजिटल टिकटिंग को प्रोत्साहन
एम-यूटीएस एवं क्रड्डद्बद्यह्रठ्ठद्ग ्रश्चश्च के माध्यम से यात्री अब बिना कतार में लगे अनारक्षित एवं प्लेटफॉर्म टिकट प्राप्त कर सकते हैं।
मंडल स्तर पर इन डिजिटल प्लेटफॉर्मों के उपयोग को बढ़ाने हेतु जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है ।
मंडल रेल प्रबंधक श्री दयानंद ने कहा कि — त्योहारी मौसम में यात्रियों की सुरक्षा, सुविधा और संतुष्टि हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। रेलवे परिवार पूरी निष्ठा से यह सुनिश्चित कर रहा है कि हर यात्री को सुगम, सुरक्षित और आरामदायक यात्रा अनुभव मिले। हमारे अधिकारी एवं कर्मचारी निरंतर यात्रियों की सेवा में लगे हुए हैं। हम सभी यात्रियों से अपील करते हैं कि वे रेलवे द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें और सहयोग करें ताकि त्योहारों की खुशियाँ सबके लिए सुखद और सुरक्षित बन सकें।
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