(सिरसा)बच्चों को समाज के प्रति सम्मानजनक और संवेदनशील व्यवहार करना सिखाएं: सीटीएम

  • 15-Oct-24 12:00 AM

सिरसा 15 अक्टूबर (आरएनएस)। हरियाणा स्टेट काउंसिल फॉर चाइल्ड वेलफेयर का प्रयास सराहनीय है, जो न केवल बच्चों की प्रतिभा को मंच प्रदान करता है, बल्कि उनके नैतिक और सामाजिक मूल्यों को भी मजबूत करता है। उक्त बातें सिरसा सीटीएम पारस भागोरिया ने मंगलवार को जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा बाल दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित करवाई जा रही प्रतियोगिताओं के दूसरे दिन बतौर मुख्यातिथि अपने संबोधन में कही। उन्होंने बताया कि हरियाणा स्टेट काउंसिल फॉर चाइल्ड वेलफेयर द्वारा बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। इन प्रतियोगिताओं में बच्चों को विभिन्न रचनात्मक और कलात्मक गतिविधियों में भाग लेने का अवसर मिल रहा है, जिसमें सोलो डांस प्रतियोगिता, पोस्टर मेकिंग, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, रंगोली मेकिंग शामिल हैं। ये प्रतियोगिताएं चार अलग-अलग स्तरों पर आयोजित की जा रही है, जिनमें जिला स्तर, जोनल स्तर और राज्य स्तर। प्रतियोगिता के अंतिम चरण में चयनित विजेताओं को राज्यपाल द्वारा सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने अभिभावकों से आह्वान किया कि वे अपने बच्चों का सकारात्मक तरीके से मार्गदर्शन करें। बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले, इसे सर्वोच्च प्राथमिकता दें। बच्चों को सिखाएं कि वे समाज के प्रति सम्मानजनक और संवेदनशील व्यवहार करें। अच्छे नागरिक बनकर समाज में सकारात्मक भूमिका निभाएं। ये प्रतियोगिताएं न केवल उनकी प्रतिभा निखारने का अवसर प्रदान करती हैं, बल्कि उनमें जिम्मेदारी और सामाजिक चेतना का विकास भी करती हैं। इस अवसर पर डीसीडब्ल्यूओ कमलेश चाहर ने बताया कि इन प्रतियोगिताओं का उद्देश्य बच्चों की छिपी हुई प्रतिभा को बाहर निकालना है। बच्चों को एक ऐसा मंच प्रदान करना है, जहां वे अपनी प्रतिभा का खुलकर प्रदर्शन कर सकें। इस मौके पर डीसीपीओ पूनम नागपाल ने बताया कि बाल दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित करवाई जा रही प्रतियोगिताएं 14 अक्तूबर से 22 अक्तूबर तक चलेंगी। पहले जिला, फिर जोनल व फिर राज्य स्तर पर प्रतियोगिताएं होंगी। राज्य स्तरीय विजेता प्रतिभागियों को बाल दिवस पर प्रदेश के महामहिम राज्यपाल सम्मानित करेंगे। दूसरे दिन हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं में बच्चों ने अपनी प्रतिभा का खुलकर प्रदर्शन किया।




Related Articles

Comments
  • No Comments...

Leave a Comment