
अमेजन ने एआई स्टार्टअप फैबल में किया निवेश, खुद का शो बना सकेंगे दर्शक
- 31-Jul-25 08:52 AM
- 0
- 0
नईदिल्ली, 31 जुलाई। अमेजन ने हाल ही में एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) स्टार्टअप फैबल में निवेश किया है, जो शोरनर नाम की नई एआई -जनरेटेड टीवी शो सेवा लॉन्च कर रहा है। यह प्लेटफॉर्म दर्शकों को खुद अपने टीवी शो के दृश्य या एपिसोड बनाने की सुविधा देता है। फैबल के संस्थापक एडवर्ड साची को इस प्रोजेक्ट की सफलता को लेकर कुछ संदेह है, लेकिन अमेजन का निवेश उन्हें इस दिशा में आगे बढऩे का भरोसा दे रहा है।
शोरनर की मदद से यूजर्स कुछ शब्द टाइप करके टीवी शो के दृश्य या पूरे एपिसोड तैयार कर सकते हैं। यह सुविधा बिल्कुल नई कहानी से या किसी मौजूद कहानी-दुनिया पर आधारित हो सकती है। फैबल ने यह सेवा कई महीनों तक 10,000 यूजर्स के साथ क्लोज्ड अल्फा टेस्ट में चलाई थी। शुरुआत में शोरनर का इस्तेमाल मुफ्त होगा, लेकिन बाद में 10-20 डॉलर (लगभग 900-1,800 रुपये) प्रति माह के शुल्क पर विशेष क्रिएटिव फीचर्स मिलेंगे।
शोरनर की शुरुआत में 2 ओरिजिनल शो भी लॉन्च किए जा रहे हैं। पहला शो एग्जिट वैली है, जो सिम फ्रांसिस्को में सेट एक व्यंग्यात्मक कॉमेडी है और एआई दिग्गजों जैसे सैम ऑल्टमैन व एलन मस्क पर कटाक्ष करता है। दूसरा शो एवरीथिंग इज फाइन है, जिसमें एक दंपती आइकिया जाते समय झगड़ते हैं और फिर एक अलग दुनिया में खो जाते हैं। दोनों शो में यूजर्स अपनी कल्पना के अनुसार कहानी मोड़ सकते हैं।
फैबल की रणनीति बड़ी एआई कंपनियों से अलग है। गूगल, मेटा और ओपनएआई जैसे दिग्गज जहां फोटो जैसी दिखने वाली वीडियो बनाने पर ध्यान दे रहे हैं, वहीं फैबल ने एनिमेशन पर फोकस किया है, क्योंकि इसमें तकनीकी संसाधनों की खपत कम होती है। फैबल का एआई मॉडल शो-2 नाम से जाना जाता है, जिसने पहले साउथ पार्क जैसे 9 एआई -जनरेटेड एपिसोड बनाए थे, जिन्हें 8 करोड़ बार देखा गया था।
००
Related Articles
Comments
- No Comments...