कैलिफोर्निया में भीषण आग, हजारों लोगों को निकाला गया

  • 27-Jul-24 12:57 PM

सैक्रामेंटो  27 Jully । उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगल में लगी भयंकर आग को बुझाने में अग्निशमन दल को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। इस आग की चपेट में आई 130 से ज्यादा इमारतें नष्ट हो चुकी हैं। हजारों लोग इलाका छोड़ कर जाने को मजबूर हुए हैं। कैलिफोर्निया की राजधानी सैक्रामेंटो के उत्तर में चिको के पास बुधवार दोपहर से शुरू हुई आग शुक्रवार सुबह तेजी से फैली। इसने 164,000 एकड़ (663.9 वर्ग किमी) से अधिक क्षेत्र को अपनी चपेट में ले लिया।

स्थानीय अधिकारियों और कैलिफोर्निया वानिकी एवं अग्नि सुरक्षा विभाग (कैल फायर) के आंकड़ों के अनुसार, आग ने पहले ही 134 इमारतों को नष्ट कर दिया है और 4 हजार 200 से ज्यादा को खतरा है। शुक्रवार सुबह तक केवल तीन प्रतिशत पर ही काबू पाया जा सका था।

कैल फायर ने शुक्रवार को अपने लेटेस्ट अपडेट में कहा, "आग तेजी से फैल रही है। आग वाले क्षेत्र में इस समय तेज हवाएं चल रही हैं और कम आर्द्रता के कारण रेड फ्लैग चेतावनी जारी की गई है। आग कुछ घास, झाड़ियों, मिश्रित लकड़ी और मृत वनस्पतियों में जल रही है।"

इस मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने चिको निवासी 42 वर्षीय रॉनी डीन स्टाउट सेकंड नामक व्यक्ति को जानबूझकर आग लगाने के संदेह में गिरफ्तार किया है।

रिपोर्ट के अनुसार, माना जा रहा है कि आग तब लगी जब एक जलती हुई कार को एक नाले में धकेल दिया गया। इस कथित कृत्य के पीछे का मकसद अभी भी स्पष्ट नहीं है। पार्क फायर के तेजी से फैलने के कारण बुटे काउंटी और पड़ोसी तेहामा काउंटी में बड़े पैमाने पर लोगों को निकाला गया।

बुटे काउंटी के शेरिफ कोरी होनिया ने बताया कि लगभग 4,000 निवासियों को खाली करने का आदेश दिया गया है, जिनमें चिको के 400 निवासी भी शामिल हैं। कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसम के कार्यालय ने बताया कि गुरुवार की सुबह तक 3,500 लोग को सुरक्षित निकाल लिया गया था।




Related Articles

Comments
  • No Comments...

Leave a Comment