क्रिप्टोकरेंसी के लिए 2023 रहा अब तक का सबसे अच्छा साल

  • 26-Dec-23 08:14 AM

न्यूयॉर्क ,26 दिसंबर। क्रिप्टो के वजूद में आने का 14वां वर्ष घोटाले, दिवालियापन, धोखाधड़ी और नियामक विवादों से भरा रहा। यह उद्योग जगत के लिए सबसे अच्छा वर्ष रहा।
बिटकॉइन, क्रिप्टो की प्रमुख संपत्ति इस वर्ष 160 प्रतिशत बढ़ी है। दो हाई-प्रोफाइल अदालती मामले उद्योग के पक्ष में आए। मुख्यधारा के निवेश उत्पाद के लिए लंबे समय से प्रतीक्षित मंजूरी जनवरी में मिलने की उम्मीद है, जिससे संभावित रूप से नए निवेशकों की बाढ़ आ जाएगी।
वित्तीय दुनिया के बाकी हिस्सों की तरह, मुद्रास्फीति में नरमी, बढ़ती अर्थव्यवस्था और फेड की ब्याज दरों में बढ़ोतरी के लंबे समय से प्रतीक्षित अंत में व्यापक आर्थिक तस्वीर में सुधार से डिजिटल परिसंपत्तियों को बढ़ावा मिला।
कॉइनबेस के मुख्य नीति अधिकारी फरयार शिरज़ाद कहते हैं, 2023 ग्रिफ़्टर्स के लिए बुरा साल और बिल्डरों के लिए अच्छा साल था। हम 2024 में जा रहे हैं और कई सबसे खराब ग्रिफ़्टर्स बाज़ार से बाहर हो जाएंगे, और यह एक अच्छी बात है।
2024 में क्रिप्टो के लिए मुख्य कार्यक्रम अगले महीने आ सकता है, जब अमेरिकी नियामकों से अमेरिकी बाजार में पहले स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ, या एक्सचेंज ट्रेडेड फंड के लिए आवेदनों को हरी झंडी देने की उम्मीद है।
सीधे शब्दों में कहें तो स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ निवेशकों को वास्तव में डिजिटल मुद्रा के मालिक हुए बिना बिटकॉइन की कीमत को ट्रैक करने की अनुमति देता है। यह कुछ कारणों से मुख्यधारा के निवेशकों के लिए आकर्षक है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, सबसे पहले यह उन रोजमर्रा के निवेशकों को, जो क्रिप्टो से सावधान रहते हैं, कुख्यात अस्थिर बाजार में अपना पैर जमाने का अपेक्षाकृत सुरक्षित तरीका देता है।
ईटीएफ पारंपरिक स्टॉक एक्सचेंजों पर भी व्यापार करते हैं, जिसका अर्थ है कि निवेशक क्रिप्टो-वर्स में एक नया खाता बनाने के बजाय अपने आजमाए हुए ब्रोकरेज के माध्यम से उन तक पहुंच सकते हैं। और, निस्संदेह, नियामक निरीक्षण की संभावना सुरक्षा और पारदर्शिता की एक और परत जोड़ती है।
00
 




Related Articles

Comments
  • No Comments...

Leave a Comment