गरबा के दौरान हार्ट अटैक से 10 लोगों की मौत, अस्पताल अलर्ट पर

  • 22-Oct-23 12:12 PM

खेड़ा 22 Oct, (Rns): गुजरात के खेड़ा जिले के कपड़वंज में नवरात्रि उत्सव के दौरान गरबा खेलते समय 17 वर्षीय लड़के की कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई। अधिकारियों ने कहा कि घटना 20 अक्टूबर को हुई और पीड़ित की पहचान वीर शाह के रूप में हुई। वीर जोशीले नृत्य का आनंद ले रहा था, तभी उसे अचानक चक्कर आने लगा और वह बेहोश हो गया।

डॉ. आयुष पटेल, एमडी मेडिसिन ने कहा, मौके पर मौजूद स्वयंसेवकों ने कार्डियो-श्वसन पुनर्जीवन का काप्प्र प्रयास किया। अधिकारियों ने कहा कि तत्काल चिकित्सा देखभाल और नजदीकी अस्पताल में ले जाने के बावजूद, किशोर को मृत घोषित कर दिया गया। वीर के माता-पिता कपडवंज में एक अन्य गरबा स्थल पर नवरात्रि समारोह में भाग ले रहे थे जब उन्हें अपने बेटे के दुखद निधन की सूचना मिली।

अचानक हुए घटना से आहत वीर के पिता रिपल शाह ने बाद में अन्य जश्न मनाने वालों से एक अपील जारी कर उनसे नृत्य के बीच आराम करने का आग्रह किया। शाह ने कहा, बच्चे को खोने का दर्द अथाह है और मुझे उम्मीद है कि किसी अन्य माता-पिता को यह दर्द नहीं सहना पड़ेगा। दिवंगत आत्मा के सम्मान में कार्यक्रम स्थल पर आयोजकों ने दो मिनट का मौन रखा और गरबा भी स्थगित कर दिया गया।

वीर उन कम से कम 10 लोगों में शामिल था, जिनकी गुजरात में 24 घंटे के दौरान नवरात्रि समारोह में गरबा करते समय मौत हो गई। पिछले कुछ दिनों में राज्य में इस तरह की घटनाओं की एक श्रृंखला सामने आई है, जिसमें दभोई, बड़ौदा का एक 13 वर्षीय लड़का भी शामिल है, जिसे दिल का दौरा पड़ा और उसकी मौत हो गई। अन्य हताहतों में अहमदाबाद के 28 वर्षीय रवि पांचाल शामिल हैं, जो गरबा खेलते समय अचानक गिर गए और शुक्रवार की रात उनकी मृत्यु हो गई, और 55 वर्षीय शंकर राणा, जो वडोदरा में धुनों पर थिरकते समय गिर गए और दम तोड़ दिया।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात में 108 आपातकालीन एम्बुलेंस सेवाओं को नवरात्रि के पहले 6 दिनों में हृदय से संबंधित मुद्दों के लिए 521 कॉल और सांस फूलने के लिए अतिरिक्त 609 कॉल प्राप्त हुई हैं। इनमें से अधिकतर कॉल कथित तौर पर शाम 6 बजे से 2 बजे के बीच प्राप्त हुईं, जब आमतौर पर गरबा उत्सव होता है। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के नेतृत्व वाली सरकार ने गरबा स्थलों के पास सभी सरकारी अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (CHCs) से हाई अलर्ट पर रहने का आग्रह किया है। गरबा आयोजकों को आपात स्थिति में एम्बुलेंस की आवाजाही के लिए विशेष गलियारे बनाए रखने के लिए भी कहा गया है।




Related Articles

Comments
  • No Comments...

Leave a Comment