देश में सातवें नंबर पर सबसे प्रदूषित मेरठ, एआई रहा 240, तापमान में आई गिरावट

  • 26-Oct-23 01:32 AM

मेरठ ,26 अक्टूबर (आरएनएस)। एनसीआर में लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। मेरठ के एयर क्वालिटी इंडेक्स के लगातार बढऩे से शहरवासियों की सेहत पर भी वार हो रहा है। बुधवार को देश में मेरठ सातवे नंबर पर सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल रहा। एक्यूआई स्तर 240 दर्ज किया गया। मेरठ के इलाकों की बात करें तो पल्लवपुरम सबसे अधिक प्रदूषित रहा।
एनसीआर में सर्दियों में बढऩे वाले एक्यूआई स्तर पर लगाम लगाने के लिए ग्रेप सिस्टम पहले ही लागू कर दिया गया था, लेकिन इसके बाद भी एयर क्वालिटी इंडेक्स पर काबू नहीं पाया जा सका है।
लगातार स्तर बढऩे से शहरवासियों को प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है। सुबह-शाम की सैर करने को लेकर चिकित्सक भी मना कर रहे हैं। वहीं, लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी है। दिन ढलते ही शहर पर धुंध की चादर भी छाने लगी है।
बुधवार को मेरठ का एयर क्वालिटी इंडेक्स 240 दर्ज किया गया। मेरठ में सबसे अधिक पल्लवपुरम में 250 एक्यूआई का स्तर दर्ज किया गया। जयभीमनगर में 238 व गंगानगर में 243 एक्यूआई दर्ज किया गया। इसके अलावा मौसम में भी बदलाव आने लगा है। दिन व रात के तापमान में गिरावट दर्ज होने लगी है।
बुधवार को मौसम कार्यालय पर दिन का अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सिस व न्यूनतम तापमान 14.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विवि के मौसम वैज्ञानिक डॉ. यूपी शाही का कहना है कि मौसम में बदलाव का दौर बनेगा, जिस कारण दिन व रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।
00
 




Related Articles

Comments
  • No Comments...

Leave a Comment