भटनागर ने जम्मू से सीआरपीएफ महिला बाइक अभियान -1यशस्विनी-1 को हरी झंडी दिखाई

  • 08-Oct-23 03:29 AM

जम्मू, 08 अक्टूबर (आरएनएस)। जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने आज जम्मू से सीआरपीएफ की वीरांगनाओं के महिला बाइक अभियान 'यशस्विनी' को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।यह अभियान राष्ट्रव्यापी अभियान का हिस्सा है जिसका उद्देश्य पूरे देश में राष्ट्रीय एकता और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और साथ ही 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान को बढ़ावा देना है।सभा को संबोधित करते हुए, सलाहकार भटनागर ने इस शुभ अवसर पर सभी महिला बाइकर्स, अधिकारियों, सैनिकों और उनके परिवारों को बधाई दी। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि सीआरपीएफ हमेशा महिला सशक्तीकरण के लिए प्रयासरत है और सीआरपीएफ में महिलाएं न केवल जम्मू-कश्मीर और उत्तर पूर्व के खतरनाक इलाकों में कर्तव्य निभा रही हैं, बल्कि वे खेल के क्षेत्र में भी नाम रोशन कर रही हैं।उन्होंने टिप्पणी की कि वे देश के विभिन्न हिस्सों में कानून व्यवस्था और आंतरिक सुरक्षा बनाए रखने के अलावा अन्य देशों में शांति मिशन में भी अपनी सर्वश्रेष्ठ सेवाएं दे रहे हैं।

सलाहकार ने कहा कि सीआरपीएफ महिला मोटर साइकिल टीम द्वारा श्रीनगर से शुरू की गई राष्ट्रीय एकता यात्रा देश के विभिन्न राज्यों से होकर गुजरेगी और 31 अक्टूबर को लौह पुरुष सरदार वल्लभ की जयंती के अवसर पर एकता नगर, गुजरात पहुंचकर समाप्त होगी। भाई पटेल जी. उन्होंने कहा कि बाइकर्स टीम सरदार पटेल जी को श्रद्धांजलि देगी।

सलाहकार ने विश्वास व्यक्त किया कि इस बल की यशस्वनी महिला बाइकर्स द्वारा फैलाया जा रहा राष्ट्रीय एकता और महिला सशक्तिकरण का संदेश देश के नागरिकों में नई चेतना और ऊर्जा का संचार करेगा ताकि वे अपनी जिम्मेदारियों को पूरा कर सकें और देश को मजबूत बनाने में मदद कर सकें। . उन्होंने कहा कि सीआरपीएफ की प्रसिद्ध महिलाओं द्वारा समाज से संवाद करते हुए राष्ट्रीय एकता, महिला उत्थान, बेटियों की शिक्षा, बेटियों के स्वास्थ्य और पर्यावरण की सुरक्षा के बारे में जो संदेश दिया जा रहा है, वह आम जनता के मन में अमिट छाप छोड़ेगा। , जो हमारे लिए महत्वपूर्ण है यह गर्व की बात है।

अपने संबोधन में, सलाहकार भटनागर ने देश की आंतरिक सुरक्षा के साथ-साथ कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सीआरपीएफ की वीरता और व्यावसायिकता की भी सराहना की। उन्होंने राष्ट्र की सेवा में बल के जवानों के बलिदान को भी याद किया, उन्होंने शहीद बहादुरों को श्रद्धांजलि दी और उनके परिवारों के प्रति एकजुटता भी व्यक्त की।

गौरतलब है कि महिला मोटरसाइकिल अभियान-2023 को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 3 अक्टूबर को लाल चौक श्रीनगर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था, जो 4 अक्टूबर को ग्रुप सेंटर सीआरपीएफ, जम्मू पहुंचा। यशस्विनी महिला बाइकर्स जम्मू सेक्टर के तत्वाधान में और जम्मू रेंज सीआरपीएफ के नेतृत्व में सरकारी और गैर-सरकारी संस्थानों की मदद से जम्मू क्षेत्र में तैनात सीआरपीएफ इकाइयों द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुईं, जिसके माध्यम से प्रसार के लिए निरंतर प्रयास किए गए। आम लोगों में राष्ट्रीय एकता और महिला सशक्तिकरण की भावना।इसके अलावा, ये महिला बाइकर्स जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती गांवों में भी गईं, ग्रामीण महिलाओं और युवाओं से मुलाकात की और इंटरैक्टिव सत्र में भाग लिया और सीआरपीएफ के मिशन और बल में महिलाओं की भागीदारी के बारे में जानकारी दी। भारत में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सरकार के प्रयासों के तहत उन्हें सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी देकर उन्हें आगे बढ़ने और देश के विकास में योगदान देने के लिए प्रेरित करती रहीं।आईजी, सीआरपीएफ, जम्मू सेक्टर, संदीप खिरवार; डीआइजी सीआरपीएफ, ग्रुप सेंटर जम्मू, नरेश कुमार यादव; डीआइजी, श्रीनगर सेक्टर सीआरपीएफ, नीटू; इस उल्लेखनीय अवसर पर डीआइजी, रेंज जम्मू, राकेश सेठी सहित वरिष्ठ अधिकारी और कई महिलाएं भी उपस्थित थीं।




Related Articles

Comments
  • No Comments...

Leave a Comment