मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने स्पाइस पार्क पंपोर का दौरा किया, कामकाज का जायजा लिया

  • 08-Oct-23 03:29 AM

पंपोर, 08 अक्टूबर (आरएनएस)।  केंद्रीय भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडे ने आज केंद्र सरकार के सार्वजनिक आउटरीच कार्यक्रम के हिस्से के रूप में स्पाइस पार्क पंपोर का दौरा किया। इस अवसर पर पुलवामा के उपायुक्त डॉ. बशारत कयूम, एडीडीसी, एडीसी अवंतीपोरा और जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

अपनी यात्रा के दौरान, केंद्रीय मंत्री ने स्पाइस पार्क का व्यापक दौरा किया और प्रसंस्करण इकाइयों और अन्य बुनियादी ढांचे का निरीक्षण किया। उन्होंने केसर पार्क के संचालन का व्यापक अवलोकन किया, जिसमें केसर की गुणवत्ता बनाए रखने और भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग हासिल करने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया गया।

कृषि विभाग ने केसर पार्क के कामकाज का एक संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया, जिसमें केसर की गुणवत्ता बनाए रखने और केसर की उपज पर भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग अंकित करने में इस इकाई की महत्वपूर्ण भूमिका का वर्णन किया गया। यह मान्यता केसर की प्रामाणिकता और उत्पत्ति को सुनिश्चित करती है, जिससे घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में इसका मूल्य और बढ़ जाता है।

केसर उत्पादकों के साथ एक बैठक में, डॉ. पांडे ने केसर की खेती और प्रचार को समर्थन देने वाली नीतियों को आकार देने के लिए महत्वपूर्ण अनुभव एकत्र किए।किसानों ने केंद्रीय मंत्री के साथ बातचीत करते हुए उन्हें सुविधा प्रदान करने में सरकार के प्रयासों की भूमिका पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इस हस्तक्षेप से उनकी आय में पर्याप्त वृद्धि हुई है।बाद में, विभिन्न लाभार्थी-उन्मुख योजनाओं के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित करने के लिए सम्मान समारोह आयोजित किए गए। इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले व्यक्तियों के बीच स्मृति चिन्ह और पुरस्कार राशि भी वितरित की गई।केंद्रीय मंत्री ने इन उद्योगों को बढ़ावा देने, सरकारी संसाधनों और स्थानीय समुदायों और आर्थिक विकास के लिए समर्थन का वादा करने के लिए सहयोगात्मक प्रयासों के महत्व पर प्रकाश डाला।केंद्रीय मंत्री की स्पाइस पार्क पंपोर की यात्रा क्षेत्र के मसाला और केसर क्षेत्रों को बढ़ावा देने के प्रति केंद्र सरकार के समर्पण को रेखांकित करती है।




Related Articles

Comments
  • No Comments...

Leave a Comment