मेट्रो के नए रूट के लिए जल्द तैयार होगी संशोधित डीपीआर, 11.5 किमी लंबे कॉरिडोर पर होंगे आठ स्टे,शन

  • 09-Nov-23 06:16 AM

नोएडा ,09 नवंबर (आरएनएस)। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की सेक्टर 142 से बोटैनिकल गार्डन के प्रस्तावित नए रूट की संशोधित डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट दिवाली के बाद तैयार हो जाएगी। डीएमआरसी की ओर से डीपीआर तैयार कराई जा रही है। इसके बाद रिपोर्ट को बोर्ड बैठक में रखा जाएगा।
डीपीआर की बाबत काफी मंथन किया गया है। इसके शुरुआती चरण में तीन विकल्पों पर चर्चा हुई है। इसके बाद एक रूट फाइनल हुआ जो एक्सप्रेस-वे के समानांतर बोटैनिकल गार्डन से जुड़ेगा। इसमें एक्सप्रेस-वे के सर्विस रोड से होते हुए नया कॉरिडोर जाएगा। यह सेक्टर 96 के पास से अलग होते हुए बोटैनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से जुड़ेगा।
योजना के मुताबिक एक्सप्रेस-वे पर एफओबी के माध्यम से भी कॉरिडोर को जोड़ा जाएगा। ताकि एक्सप्रेस वे की दूसरी ओर से भी लोग इसका लाभ ले सकें।
दिल्ली मेट्रो की ओर से बनाए जा रहे डीपीआर में स्टेशन के आसपास पार्किंग के विकल्प को ध्यान में रखने को कहा गया है। लिहाजा स्टेशनों पर पार्किंग की योजना है। इसके लिए एक बार पहले भी फिजिकल सर्वे कराया गया है। सर्वे के मुताबिक कोशिश है कि स्टेशन के अलावा नजदीकी प्लॉटो पर पार्किंग की व्यवस्था हो।
कॉरिडोर पर स्टेशनों की संख्या को लेकर कभी भी एक राय नहीं बन सकी। यही वजह है कि कई बार स्टेशनों की संख्या को बदलने का फैसला किया गया। सबसे पहले इस कॉरिडोर में 11 स्टेशन रखने की योजना बनाई गई थी। लेकिन बाद में ऐसा लगा कि स्टेशन ज्यादा हो रहा है लिहाजा दूसरी बार में 9 और तीसरी बार में छह स्टे शन रखे गए हैं। अब अंतिम तौर पर इस कॉरिडोर के स्टेशनों की संख्या 8 रखी गई है।
00




Related Articles

Comments
  • No Comments...

Leave a Comment