मोदी सरकार के 10 वर्षों में 12.5 करोड़ रोजगार के अवसर हुए सृजित

  • 13-Jul-24 07:50 AM

नई दिल्ली  13 Jully । भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद जफर इस्लाम ने कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों पर रोजगार के मुद्दे पर देश की जनता को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि पीएम मोदी की सरकार ने अपने 10 वर्ष के कार्यकाल में 12.5 करोड़ रोजगार का सृजन किया है। ये आंकड़े विपक्ष द्वारा फैलाए जा रहे झूठे दावों पर करारा तमाचा हैं।


वर्ष 2004-2014 की अवधि के दौरान, तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह स्वयं एक अर्थशास्त्री थे, लेकिन उनके समय में केवल 2.9 करोड़ ही रोजगार सृजित हुए थे।



भाजपा के राष्ट्रीय मुख्यालय में मीडिया से बात करते हुए जफर इस्लाम ने कहा कि मोदी सरकार के 10 साल के कार्यकाल में लगभग 5 प्रतिशत की औसत महंगाई दर रही, जबकि यूपीए शासन में यह आंकड़ा लगभग 9 प्रतिशत था और 2009-14 के बीच यह आंकड़ा 10 प्रतिशत तक भी पहुंच गया था। राहुल गांधी सहित विपक्ष के कई नेता झूठ बोलकर, जनता को गुमराह करने का प्रयास करते हैं। राहुल गांधी ने संसद के सदन पटल पर हिंदू धर्म का अपमान किया और अब झूठ बोलने के नए धर्म का पालन करने लगे हैं। राहुल गांधी अक्सर अपने भाषणों में झूठ बोलते हैं, आज उन झूठी बातों का आकंडों के माध्यम से पर्दाफाश हो गया है। देश और विदेश के बड़े-बड़े बैंकों के अनुसार, भारत की महंगाई दर सबसे कम है और रोजगार के अवसर सृजित करने में भारत प्रथम स्थान पर है।



उन्होंने कहा कि आरबीआई ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि वित्त वर्ष 2023-24 में देश के लगभग 5 करोड़ युवाओं को रोजगार प्रदान किया गया। इससे पहले देश में नौकरी करने वालों की संख्या 57.90 करोड़ थी, जो अब बढ़कर 64.30 करोड़ हो गई है, अर्थात एक वर्ष में लगभग 5 करोड़ नए रोजगार के अवसर उत्पन्न किए गए हैं। जनता ने देश को एक स्थिर सरकार चुनकर दिया, प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देशहित में अहम और बड़े निर्णय लिए गए। यही वजह है कि आज भारत दुनिया में सबसे सफलतापूर्वक रोजगार के अवसर उत्पन्न करने वाला देश बन गया है। मोदी सरकार ने स्ट्रक्चरल और पॉलिसी रिफॉर्म करके देश की अर्थव्यवस्था को नई गति प्रदान की है। दुनिया के अन्य देश विकास के लिए संघर्ष कर रहे हैं, जबकि भारत तरक्की कर रहा है, सेवाएं पीएमआई या विनिर्माण पीएमआई की रिपोर्ट के माध्यम से यह स्पष्ट होता है कि देश की अर्थव्यवस्था तेजी से चल रही है।

उन्होंने कहा, पीएम मोदी ने जब पीएलआई योजना शुरू की, तब विपक्ष ने इस योजना के खिलाफ भी मुहिम चलाई। लेकिन आज टेलीकम्युनिकेशन में पीएलआई योजना से काफी बड़ा फर्क आया है। लगभग 33 करोड़ मोबाइल फोन स्वदेश में निर्मित किए जा रहे हैं और हर क्षेत्र में इस तरह के उदाहरण मिलेंगे। आज भारत में 33 करोड़ मोबाइल फोन का विनिर्माण किया जाता है, इसमें से 5 करोड़ निर्यात किए जाते हैं, जबकि कांग्रेस शासन में भारत मात्र 5 करोड़ मोबाइल फोन का उत्पादन कर रहा था। 2014 से पहले भारत रक्षा उपकरणों के लिए पूरी तरह से विदेश पर निर्भर था, मोदी सरकार में आज भारत को रक्षा सामग्री के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन चुका है, लगभग 22,000 करोड़ रुपए का निर्यात किया गया है।

उन्होंने कहा कि मई 2024 में देश में 4.75 प्रतिशत की महंगाई दर रही और कोर महंगाई दर 3.3 प्रतिशत के आसपास रही। पूरी दुनिया के परिप्रेक्ष्य में देखा जाए तो भारत का महंगाई प्रबंधन सबसे बेहतर है। राहुल गांधी और उनके सहयोगी अक्सर महंगाई एवं रोजगार सृजन के बारे में भी झूठ बोलते हैं और वे कहते हैं कि बेरोजगारी और अर्थव्यवस्था सही नहीं है, लेकिन प्रकाशित आंकड़ों के माध्यम से उनके झूठ का पर्दाफाश हो गया है। भारत के विकास की रफ्तार को देखते हुए कहा जा सकता है कि भारत 2027 तक विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। जिस तरह से भारत की अर्थव्यवस्था बढ़ रही है और चीन की अर्थव्यवस्था गिर रही है, उसे देखते हुए उम्मीद है कि जल्द ही भारत, अमेरिका और चीन की बराबरी कर लेगा।




Related Articles

Comments
  • No Comments...

Leave a Comment