सरसों की कीमतों में मामूली गिरावट, सीड में 50 रुपए की नरमी

  • 26-Jul-24 08:06 AM

जयपुर 26 Jully । सरसों सीड की कीमतें एक बार फिर मंदी की ओर हैं। जयपुर मंडी में सरसों मिल डिलीवरी 42 प्रतिशत तेल कंडीशन 50 रुपए घटकर गुरुवार को 6100 रुपए प्रति क्विंटल के आसपास आ थमी। हालांकि इन दिनों सरसों का बाजार काफी संवेदनशील हो गया है। सुबह के भाव शाम को बदल जाते हैं। कुछ ऐसे फैक्टर भी हैं, जो लगातार बाजार पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं। जैसे ही भाव में थोड़ी सी गिरावट आती है निचले भावों पर खरीद निकलने लग जाती है और माल नहीं मिलने के कारण भाव फिर से ऊपर की ओर चलने लग जाते हैं। फिलहाल सरसों सीड में कोई उल्लेखनीय फेरबदल होने के आसार नहीं हैं। 
बाजार डिमांड एंड सप्लाई के आधार पर ही चलता रहेगा। यूं तो देश की मंडियों में सरसों की दैनिक आवक घटकर वर्तमान में तीन लाख बोरी के आसपास रह गई है। मूंगफली तेल में इन दिनों थोड़ी मजबूती देखी जा रही है। इस बीच मुंबई की आर.आर. उमरभॉय प्राइवेट लिमिटेड ने जयपुर की कृष्णा मार्केटिंग को प्रीमियो मूंगफली रिफाइंड तथा प्रीमियो मूंगफली फिल्टर तेल का राजस्थान के लिए वितरक नियुक्त किया है। कंपनी उक्त दोनों ब्रांडों को एक लीटर, दो लीटर, पांच लीटर, 15 लीटर तथा 15 किलो की पैकिंग में विपणन कर रही है। 
कृष्णा मार्केटिंग के मोहन झालानी ने बताया कि कंपनी राजस्थान में अपने डीलर नेटवर्क का शीघ्र ही विस्तार करेगी। कंपनी एडिबल ऑयल के अलावा फाइन फूड्स तथा नारियल तेल का भी उत्पादन कर रही है। वर्ष 1995 में प्रारंभ हुई यह कंपनी गुड हैल्थ एवं क्वालिटी फूड प्रॉडक्ट्स का निर्माण करने के लिए वचनबद्ध है।




Related Articles

Comments
  • No Comments...

Leave a Comment