सांसद भारत दर्शन के मेधावी पहुँचे इसरो सैटेलाइट सेंटर, अक्षरधाम मंदिर और विश्व प्रसिद्ध गांधी आश्रम

  • 29-Oct-23 02:38 AM

हमीरपुर ,29 अक्टूबर (आरएनएस)। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर की अनूठी पहल सांसद भारत दर्शन योजना के दूसरे संस्करण में 21 छात्रों व दो अध्यापकों का दल गुजरात भ्रमण पर है। यात्रा के चौथे दिन हमीरपुर के होनहार छात्र गुजरात के अहमदाबाद में हैं जहां उन्हें आज गुजरात के माननीय मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल जी व गृह मंत्री हर्ष सांघवी जी से स्नेहिल भेंट का शुभ अवसर प्राप्त हुआ। दोनों वरिष्ठ नेतागणों से राजनीति और मैनेजमेंट के गुर सीख कर छात्र बेहद प्रभावित दिखें और उनका हिमाचली रीति रिवाज से आदर सम्मान भी किया। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने छात्रों को समय देने हेतु गुजरात के मुख्यमंत्री व गृह मंत्री जी का धन्यवाद ज्ञापन किया और भेंट की जानकारी देते हुए बताया, गुजरात के माननीय मुख्यमंत्री जी व गृह मंत्री जी ने मेरे हमीरपुर के बच्चों को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा स्थापित गुजरात के सुप्रसिद्ध डेवलपमेंट मॉडल से अवगत कराया। यह छात्रों को राज्य व राष्ट्र निर्माण से जोडऩे में बेहद अहम सिद्ध होगा।
इससे पूर्व छात्रों को पाबीबेन रबारी जी और डॉ नीलेश प्रियदर्शी का भी सानिध्य प्राप्त हुआ जिन्होंने उन्हें स्वयं सहायता समूह से जुड़े विभिन्न पहलुओं को समझाया। इस मुलाकात को छात्रों के लिए बेहद अहम बताते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा, हिमाचल जैसे पहाड़ी राज्य में स्वयं सहायता समूहों के लिए अपार संभावनाएं हैं इसलिए यह बेहद जरूरी है कि हमारे छात्र इस विषय में पारंगत हों। इससे हमारे हिमाचल का भविष्य सुदृढ़ होगा।
दिन के पहले प्रहर के कार्यक्रमों के पश्चात दोपहर में छात्रों को इसरो के सैटेलाइट सेंटर ले जाया गया जहां कार्यरत वैज्ञानिकों से मिलकर छात्र बेहद उत्साहित दिखें। छात्रों ने यहां चंद्रयान, गगनयान और आदित्य मिशन से जुड़ी अपनी सभी जिज्ञासाएं शांत कीं और आगे स्पेस के क्षेत्र में करियर संभावनाओं के बारे में भी जाना। इसरो केंद्र से निकलकर छात्रों का दल सुप्रसिद्ध अक्षरधाम मंदिर और गांधी आश्रम गया जहां उन्हें धर्म, संस्कृति और भारतीय स्वाधीनता आंदोलन से जुड़े विभिन्न तथ्यों को बारीकी से समझने का मौका मिला।
दिन भर के व्यस्ततम कार्यक्रमों के पश्चात शाम को छात्रों को अहमदाबाद के प्रसिद्ध मानेक चौक पर ले जाया गया जहां उन्होंने गुजरात के स्ट्रीट फूड व पारंपरिक व्यंजनों का लुफ्त उठाया।
00
 




Related Articles

Comments
  • No Comments...

Leave a Comment