LPG ग्राहकों को मिली बड़ी राहत, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कर दिया ये बड़ा ऐलान

  • 10-Jul-24 07:39 AM

नई दिल्ली 10 Jully : एलपीजी ग्राहकों के लिए केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बड़ा ऐलान किया गया है जिससे लोगों को बड़ी राहत मिली है। हरदीप पुरी ने ऐलान कर दिया है कि एलपीजी सिलेंडर के लिए केवाईसी करने की कोई समय सीमा नहीं है। उन्‍होंने यह जवाब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता वीडी सतीसन के एक पत्र के जवाब में दी।

सतीसन ने एक पत्र के जर‍िए कहा था क‍ि केवाईसी जरूरी है लेक‍िन इसे संबंध‍ित गैस एजेंस‍ियों पर करने की जरूरत से न‍ियम‍ित एलपीजी कस्‍टमर को परेशानी होती है। इस पर हरदीप सिंह पुरी ने जवाब देते हुए कहा क‍ि फर्जी खातों को खत्म करने और कमर्श‍ियल गैस सिलेंडर की फर्जी बुक‍िंग को रोकने के लिए ऑयल मार्केट‍िंग कंपनियां (OMC) एलपीजी कस्‍टर के ल‍िए ईकेवाईसी को लागू कर रही हैं। हालांकि, पुरी ने यह भी साफ क‍िया क‍ि ईकेवाईसी का प्रोसेस प‍िछले आठ महीने से ज्‍यादा समय से चल रहा है।

उन्‍होंने कहा, इसका मकसद केवल यह तय करना है क‍ि असली कस्‍टमर को ही एलपीजी सर्व‍िस प्राप्‍त हो। प्रोसेस के बारे में बताते हुए पुरी ने यह भी कहा क‍ि एलपीजी स‍िलेंडर की ड‍िलीवरी के समय ही गैस एजेंसी का कर्मचारी ग्राहक के दस्‍तावेजों का सत्‍यापन करता है। स‍िलेंडर की डिलीवरी करने वाला शख्‍स अपने मोबाइल के जर‍िये एक ऐप के माध्‍यम से ग्राहक के आधार क्रेडेंशियल्स को कैप्‍चर करता है। इस पूरी प्रोसेस में कस्‍टर के रज‍िस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता है, ज‍िसका यूज करने प्रोसेस को पूरा क‍िया जा सकता है। ग्राहक अपनी सुविधानुसार ड‍िस्‍ट्रीब्‍यूटर के शोरूम पर भी संपर्क कर सकते हैं।




Related Articles

Comments
  • No Comments...

Leave a Comment