NIA ने FICN रैकेट के संबंध में 4 राज्यों में कई स्थानों पर ली तलाशी

  • 02-Dec-23 12:42 PM

नई दिल्ली 02 Dec, (Rns) । राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार को नकली भारतीय मुद्रा नोट (एफआईसीएन) रैकेट का भंडाफोड़ करने के लिए चार राज्यों में छापेमारी कर नकली भारतीय मुद्रा नोट, मुद्रा मुद्रण कागज, प्रिंटर और डिजिटल गैजेट जब्त किए।

एनआईए के एक अधिकारी ने कहा कि एजेंसी के अधिकारियों ने सीमा पार एफआईसीएन की तस्करी और विभिन्न राज्यों में इसके प्रसार को बढ़ावा देने के लिए संदिग्ध व्यक्तियों द्वारा रची गई एक बड़ी साजिश से संबंधित आईपीसी की कई धाराओं के तहत इस साल 24 नवंबर को दर्ज एक मामले में अपनी जांच के हिस्से के रूप में तलाशी ली।

अधिकारी ने कहा, ''विश्वसनीय जानकारी के आधार पर, एनआईए की टीमों ने महाराष्ट्र के कोहलापुर में आरोपी राहुल तानाजी पाटिल उर्फ जावेद, उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में विवेक ठाकुर उर्फ ​​आदित्य सिंह, कर्नाटक के बल्लारी जिले में महेंद्र और महाराष्ट्र के यवतमाल में संदिग्ध शिवा पाटिल उर्फ भीमरव और बिहार के रोहतास जिले में शशि भूषण के परिसरों पर कार्रवाई की।''

अधिकारी ने कहा कि तलाशी के दौरान, एनआईए ने ठाकुर के घर से मुद्रा मुद्रण कागजात के साथ 500 रुपये, 200 रुपये और 100 रुपये के मूल्यवर्ग में 6,600 रुपये के अंकित मूल्य के एफआईसीएन जब्त किए।

अधिकारी ने कहा कि ठाकुर, पाटिल और अन्य के साथ मिलकर पूरे भारत में प्रचलन के लिए सीमावर्ती देशों से नकली मुद्रा और इसकी छपाई का सामान खरीदता था।

अधिकारी ने कहा, "एनआईए जांच में पाया गया कि पाटिल नकली मुद्रा नोटों की आपूर्ति करने का वादा करके भुगतान लेने के लिए धोखाधड़ी से प्राप्त सिम कार्ड का उपयोग कर रहा था। महेंद्र के घर की तलाशी में एफआईसीएन के लिए इस्तेमाल होने वाला एक प्रिंटर जब्त किया गया।"




Related Articles

Comments
  • No Comments...

Leave a Comment